बिज़नेस

Tata Share Market Fall: टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा और टाटा स्टील के शेयरों में गिरावट, न्यूक्लियस के शेयरों में 13 फीसदी की गिरावट, 300 शेयरों पर लोअर सर्किट लगाई गई

Tata Share Market Fall: घरेलू शेयर बाजार ने नए सप्ताह की शुरुआत भारी गिरावट के साथ की है। आज सोमवार को वैश्विक दबाव के चलते बाजार में कारोबार की शुरुआत होते ही बिकवाली शुरू हो गई है।

Tata Share Market Fall:

आज सोमवार को घरेलू शेयर बाजार ने नए सप्ताह की बहुत ही खराब शुरुआत की है। वैश्विक बिकवाली के दबाव के तहत, सुबह कारोबार शुरू होते ही व्यापक बिकवाली देखने को मिल रही है, जिसके कारण बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी जैसे प्रमुख सूचकांक 2 फीसदी तक गिर गए हैं।

सुबह की ट्रेडिंग में भारी गिरावट: सेंसेक्स और निफ्टी50 में बड़ी गिरावट:

सुबह 10:15 बजे बीएसई सेंसेक्स लगभग 1500 अंकों की गिरावट के साथ 79,500 अंक के आसपास कारोबार कर रहा था। वहीं, एनएसई का निफ्टी50 इंडेक्स करीब 450 अंक गिरकर 24,300 अंक से नीचे चला गया था। बीएसई पर मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स भी लगभग 2.50 फीसदी तक गिर चुके थे, जिससे स्पष्ट होता है कि बाजार पर बिकवाली का दबाव व्यापक है।

सेंसेक्स में ग्रीन जोन में सिर्फ 5 शेयर, अन्य प्रमुख स्टॉक्स में गिरावट:

सेंसेक्स में बड़ी कंपनियों में केवल 5 शेयर ग्रीन जोन में बने हुए हैं। शुरुआती सत्र में एफएमसीजी स्टॉक हिंदुस्तान यूनिलीवर करीब डेढ़ फीसदी के लाभ में था। इसके अलावा, सन फार्मा, नेस्ले इंडिया, एशियन पेंट्स और आईटीसी के शेयर भी ग्रीन जोन में थे। दूसरी ओर, टाटा मोटर्स सबसे अधिक लगभग साढ़े चार फीसदी की गिरावट में था। टेक महिंद्रा और टाटा स्टील में 3-3 फीसदी से अधिक की कमी आई। एक्सिस बैंक, टीसीएस, अल्ट्राटेक सीमेंट, एसबीआई, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एलएंडटी, पावरग्रिड कॉरपोरेशन, इंफोसिस, अडानी पोर्ट्स, मारुति सुजुकी, और जेएसडब्ल्यू स्टील जैसे शेयर 2 से 3 फीसदी तक गिर चुके थे।

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव: बीएसई पर 300 शेयरों पर लोअर सर्किट, 215 पर अपर सर्किट:

आज बीएसई पर शुरुआती सत्र में 3,907 शेयरों में लेन-देन हुआ। इनमें से 718 शेयर लाभ में थे, जबकि 3,034 शेयरों के मूल्य में गिरावट आई। 155 शेयरों के भाव पुराने स्तर पर स्थिर थे। भारी बिकवाली के चलते बीएसई पर आज 300 शेयरों पर लोअर सर्किट ब्रेकर लागू हो गया है, जबकि 215 शेयरों पर अपर सर्किट ब्रेकर लगाया गया है।

बाजार में गिरावट: न्यूक्लियस सॉफ्टवेयर और लग्नम स्पिंटेक्स शीर्ष पर, 20+ शेयरों में 6 फीसदी की कमी:

बाजार में सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाला शेयर आज न्यूक्लियस सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड है, जिसका एनएसई पर शेयर 13 फीसदी गिर गया है। इसके बाद लग्नम स्पिंटेक्स है, जिसमें 11 फीसदी की गिरावट आई है। एनएसई पर 20 से अधिक शेयरों के मूल्य में लगभग 6 फीसदी की कमी आई है, जिनमें किर्लोस्कर ब्रदर्स, मदरसन, फीनिक्स, कल्याण ज्वेलर्स, और मोल्डटेक शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button